1

क्या आप जानते है Microblogging क्या है ? बहुत सारे नए ब्लॉगर को भी नहीं पता होता Microblogging क्या होती है. क्या Blogging और Microblogging दोनों Same है या फिर अलग है. India में कौन-सा Microblogging Platform सबसे ज्यादा popular है. तो चलिए जानते है Microblogging क्या है, माइक्रो ब्लॉगिंग किस Platform पर करे.

Microblogging क्या है ? 

Microblogging एक Blogging और instant messaging का combination है. यह 2 Word से मिलकर बना है Micro और Blogging. Microblogging एक short messages/Short Post Platform होता है और इसकी मदद से से आप audience के साथ Short Post में जानकारी Share कर सकते हो.

Twitter को आप Social Media समझते है मगर यह माइक्रो ब्लॉगिंग है. आज ट्विटर जैसे कई सारे Social Media Platform है जो माइक्रो ब्लॉगिंग के लिए बेहद लोकप्रिय बन गए हैं. इसे हम छोटे पैमाने की ब्लॉग्गिंग भी कह सकते है, मगर Blogging और Microblogging में दिन-रात का Diffrence है.

Short messages/Short Post एक छोटा Content होता है जिसे हम अपने audience के साथ तुरंत शेयर कर सकते है, यह text, image और Video कुछ भी हो सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको ज्यादा technical knowledge की जरुरत नहीं होता. दुनिया के साथ कुछ भी जानकारी Share करने के लिए माइक्रो ब्लॉगिंग बहुत अच्छा जरिया है.

साधारण भाषा में कहूँ तो Microblogging एक ऐसा Platform होता है जहाँ हम Short Post, Image और Video Publish कर सकते है. आपने देखा होगा ट्विटर को Celebrities ज्यादा इस्तेमाल करते है क्योंकि यह Microblogging है. इसे चलाने के लिए उन्हें ज्यादा knowledge की जरुरत नहीं होती. Microblogging के लिए बहुत सारे Platform है जिनके बारे में हम जिक्र करेंगे.

Popular Microblogging Platforms

May Be आप Already कुछ Microblogging Platforms use कर रहे होंगे, मगर आपको पता नहीं होगा की इन्हें ही माइक्रोब्लॉगिंग कहते है. Microblogging एक छोटे पैमाने की ब्लॉग्गिंग होती है इससे हमारे समय की भी बचत होती है और अपने audience के साथ समय-समय पर जानकारी शेयर कर सकते है जैसे Celebrities करते है. मैं आपको कुछ Microblogging Platform के बारे में बताने जा रहा हूँ जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते है.

Twitter

Twitter सबसे पुराना microblogging platform है जिसे कुछ लोग Social Media भी कहते है. मगर twitter बाकी Social Media से काफी अलग है. Twitter में tweet करने के लिए 280-character limit मिलती है और इतने में ही आपको बात खत्म करनी पड़ती है. ट्विटर पर आप Photo, GIFs, Video और articles links शेयर कर सकते है. इसमें आप Facebook की तरह बड़ी-बड़ी पोस्ट नहीं कर सकते. यही कारण है की इसे Celebrities ज्यादा इस्तेमाल करते है क्योंकि उनके पास बड़ी-बड़ी पोस्ट लिखने का समय ही नहीं होता.

Tumblr

अगर बात करूँ Advanced microblogging platform की तो Tumblr का नाम सामने आता है. इसमें आपको बहुत ज्यादा Control और Social Media Tools मिलते है, जिसके चलते Post लिखने में काफी आसानी होती है. इसमें कोई character limit नहीं होती और बड़ी पोस्ट शेयर कर सकते है. सबसे बड़ी बात है की इसमें आप अपना Domain name भी लगा सकते है तो एक तरह से Professional microblogging कर सकते हो.

Instagram

Instagram एक Photo और Video Sharing Platform है. इसकी मदद से आप Multiple photos एक साथ शेयर कर सकते है और Video clip भी शेयर कर सकते है. यह भी microblogging के लिए अच्छा platform है, लेकिन इसमें hyperlink नहीं डाल सकते. जिन्हें Photography करना पसंद है वो Instagram का इस्तेमाल करके Fame पा सकते है. I hope आप पहले से ही Instagram इस्तेमाल करते होंगे.

यह तीनों अलग तरह के microblogging Platform है.

Twitter पर आपको limited control मिलता है पर Audience की कम नहीं है. Tumblr पर आप अपना खुद का microblogging platform चला सकते है. इसमें आपको बहुत सारा Control मिलता है और Powerful Social Media Tools भी मिलते है. सबसे बड़ी बात है इसमें आप Custom Domain भी इस्तेमाल कर सकते हो जैसे yourblog.com यह बहुत बढ़िया Feature है. Instagram भी अपने आप में एक Unique Platform है. जिन्हें सिर्फ Photo/video Share पसंद है उनके लिए Instagram बहुत बढ़िया Ptatfrom है.

Microblogging से पैसे कम सकते है ?

आप माइक्रो ब्लॉगिंग से पैसे तभी कमा पाएंगे जब आपके पास Audience होगी और जहाँ Audience है वहां कमाई करने के लाखों तरीके है. मेरे कहने का मतलब है अगर आपकी Fan Following लाखों में है तो आपके सामने बहुत सारे option खुल जाएंगे. सबसे जरुरी चीज आपका Content Quality वाला होना चाहिए. Jokes और Shayri से कुछ नहीं मिलने वाला. इसलिए आप Indirect तरीके से पैसे कमा सकते है.

Microblogging vs Blogging

Microblogging और Blogging में दिन रात का difference है. Microblogging हम दूसरों के Platform पर करते है और इसे Manange करने के time और technical knowledge की ज्यादा जरुरत नहीं पड़ती. इसमें ज्यादा Control भी नहीं मिलता हमे.

Blogging करने के लिए time और technical knowledge दोनों की ज्यादा जरुरत पड़ती है. अगर यह दोनों चीज नहीं है तो आप Blogging में ज्यादा दिन नहीं टिक पाओगे. इसमें हमे पूरा Control मिलता है. Manage करना भी हमारी Responsibility होती है. इससे अच्छे खासे पैसे भी कमाए जा सकते है.

कम समय और कम मेहनत

इसमें Content लिखने के लिए ज्यादा समय की जरुरत नहीं पड़ती, आप मुश्किल से 5-10 मिनट में पोस्ट डाल सकते है. बात करे Contenet की तो 100 Words का Content लिखने में कोई परेशानी वाली बात ही नहीं होती. अगर आप News Microblogging कर रहे है तो Headline डालकर कुछ Words लिखने में आपको ज्यादा समय की जरुरत नहीं पड़ने वाली. आप ज्यादा से ज्यादा 10 मिनट में Idea लेकर कोई भी पोस्ट डाल सकते हो.

Communicate With Followers

Microblogging का यह भी फायदा है की आप अपने Followers के साथ Communicate कर सकते है. एक Community बनाकर भी आप Fame प्राप्त कर सकते है क्योंकि audience से आपका सीधा संपर्क हो जाता है. कहने का मतलब है आप अपने Followers के साथ घुल-मिलकर रह सकते है और बड़ा Circle बना सकते हो.

Manage with Mobile

Microblogging करने के लिए Laptop/Computer की जरुरत नहीं पड़ने वाली क्योंकि यह काम आप अपने Mobile से भी कर सकते है. Apps के आने के बाद तो आपका काम और भी आसान हो गया है. Mobile apps के जरिए आप Microblogging बहुत ही आसानी से कर पाएंगे. कहने का मतलब है आप कभी भी और कहीं भी पोस्ट डाल सकते है बस आपके पास मोबाइल और इन्टरनेट होना चाहिए.

In Conclusion

मेरी एक छोटी सी कोशिश थी की आपको बताऊ Microblogging क्या है और माइक्रो ब्लॉगिंग किस Platform पर करे. उम्मीद करता हूँ इसके बारे में आपको सही से जानकारी मिल गई होगी. आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरुर बताएं